देश बड़ी खबर स्वास्थ्य

बालिगों को टीका लगाने चाहिए 122 करोड़ डोज, देश भर में 59 करोड़ जनसंख्या.. कब तक लगेगा केंद्र को नहीं पता!

नई दिल्ली 3 मई 2021, 18 से 45 वर्ष के आयु वाले देश में करीब 59 करोड़ लोग है जिन्हे लगाने के लिए सरकार को करीब 122 करोड़ टीके की डोज की जरुरत है। सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने हलफनामा देकर बताया कि इनका जल्द जल्द से टीकाकरण किया जायेगा।

चंद पैसे लेकर बनाता था कोरोना की फर्जी रिपोर्ट, झूठी रिपोर्ट बनाने वाला लैब टेक्नीशियन गिरफ्तार..

केंद्र सरकार ने हलफनामा में कहा कि टीकाकरण सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है, उपलब्ध संसाधनों तथा टीको की उपलब्धता के अनुसार सबको टीका लगाने का प्रयास जारी है। केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि देश में सिर्फ दो कंपनियो के वैक्सीन कोविशील्ड और को-वैक्सीन लगाए जा रहे जिनकी संख्या सीमित है, लिहाजा बेहतर वैज्ञानिक तरीके से टीकाकरण करना हमारी प्राथमिकता है। केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए सबसे प्राथमिकता स्वास्थकर्मियों को माना है।

फाइजर, मॉडर्ना और जे एंड से संपर्क की कोशिश-

सरकार ने कहा कि देश में बहुतायत टीकाकरण के लिए रूस की स्पूतनिक वी टीका को सीमित उपयोग के लिए लाइसेंस दिया गया है। वही फाइजर, माडर्ना और जे एंड जे कंपनियों के साथ संपर्क में है। इन कंपनियों को भारत में अपने सहयोगियों के साथ टीकाकरण का विस्तार करने प्रोत्साहित किया गया है।

कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट से टीकाकरण पर कार्य योजना की जानकारी माँगा था सरकार ने हलफनामा दिया है। सरकार के जवाब में टीकाकरण को लेकर स्पष्ट समय सीमा नहीं बताई गई है ऐसे में टीकाकरण 2024 तक खींचने की संभावना है।

 

खाद की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी, 1200 का डीएपी 1900 हुआ… यूरिया भी उछला, किसानी हुई और महँगी

About the author

THEINDIPENDENT.COM

Add Comment

Click here to post a comment

Advertisement

-Ad-

Follow Me

Advertisement

-Ad-

Exclusive News

-Ad-

error: Content is protected !!