छत्तीसगढ़ बड़ी खबर

अवैध निर्माण की शिकायत संचालक और सचिव से, जोन कमिश्नर पर संरक्षण का आरोप.. नामजद हुई शिकायत

रायपुर– नगर निगम क्षेत्र में नियम विपरीत बनाये गए अवैध निर्माणों की शिकायत सचिव नगरीय प्रशासन विभाग से की गई है। राजधानी में हजारो की संख्या में नियम विपरीत अवैध तरीके से निर्माण किये गए है जिन पर निगम के अधिकारी कार्यवाही के नाम ऊपर सिर्फ नोटिस ही जारी कर रहे है।

अवैध निर्माण को सरंक्षण देने वाले जोन कमिशनर सहित नगर निवेश के अधिकारियो की नामजद शिकायत नगरीय प्रशासन सचिव सह संचालक अलरमेलमंगई डी से की गई है। शिकायतकर्ता ने आवेदन में कहा कि

“नगर निगम रायपुर के जोन क्रमांक दो सर्वाधिक अवैध निर्माण हुए है जिन पर कार्यवाही के नाम पर जोन कमिश्नर सिर्फ खानापूर्ति कर रहे है। निर्माण के दौरान नगर निवेश के अधिकारियो ने अवैध निर्माण को रुकवाने के बजाये सरंक्षण दिया जिससे निर्माणकर्ताओं ने मिली अनुमति से दोगुना निर्माण किया है। जोन क्रमांक दो के इंदिरा गांधी वार्ड में व्यापारी धरम तलरेजा और जवाहर तलरेजा ने भवन अनुज्ञा नियमो के विपरीत 137 वर्ग मीटर की नौमती लेकर 291 वर्ग मीटर निर्माण कर दिया। जिस पर निगम ने विगत साल भर में तीन नोटिस जारी कर 154 वर्ग मीटर अवैध निर्माण को हटाने कहा पर अवैध निर्माण नहीं हट सका है। जोन कमिश्नर और नगर निवेश अधिकारी ने कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की। ऐसे में अवैध निर्माण पर तत्काल कार्यवाही करते हुए ढहाने की कार्यवाही की जाये।”

नहीं हो सकता नियमितीकरण-

इन अवैध निर्माणों का वैध करने राजीनामा करने निर्माणकर्ता धरम तलरेजा और जवाहर तलरेजा द्वारा निगम को आवेदन दिया था जिसे निगम प्रशासन ने नियमो के विपरीत बताते हुए राजीनामा प्रस्ताव को निरस्त कर दिया है।

निगम ने नियमतः दस फीसदी तक पेनाल्टी लगाकर राजीनामा किया है पर बाकी 154 वर्ग मीटर का निर्माण तोड़ना ही पड़ेगा। वही इन निर्माणों का नियमितीकरण आगामी दिनों में संभव नहीं है। बीते वर्ष पहले मंदिरहसौद मार्ग में एक कारोबारी ने नियमो को दरकिनार कर भव्य शॉपिंग मॉल “ट्रीजर आइलैंड” बनाया गया था।

नियमो के विपरीत होने से सात सालो के बाद भी उसका नियमितीकरण नहीं हो सका है जिसके चलते बनने के बाद मॉल चालू नहीं हो सका और अब खँडहर में तब्दील हो रहा है।

 

अवैध निर्माण को सरंक्षण देने वाले जोन कमिश्नर को हटाया, अवैध निर्माण को बचाने महापौर के नाम का उपयोग करने लगे थे जोन कमिश्नर

 

-Ad-

Advertisement

-Ad-

Exclusive News

Follow Me

-Ad-

error: Content is protected !!