छत्तीसगढ़ बड़ी खबर

प्लांट में विस्फोट से घायल एक और मजदूर की मौत, दो की हालत गंभीर.. अब तक दो की मौत,

रायपुर (27 मार्च 2021)   उरला के इस्पात फैक्ट्री में हुए विस्फोट में शनिवार सुबह एक और मजदुर की मौत हो गई। जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई। गरम कोयले से बुरी तरह झुलसे रामरतन की मौत आज सुबह हो गई वह बीते तीन दिनों से अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा था। इससे पहले एक और नाबालिग मजदुर पवन की मौत हो चुकी है। अस्पताल में छह और मजदुर का ईलाज जारी है जिसमे दो की स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

पुलिस को संचालक की जानकारी नहीं-

गंभीर हादसे के बाद पुलिस ने प्लांट प्रबंधन पर लापरवाही और गैर ईरादतन हत्या का केस दर्ज किया पर अब तक जिम्मेदारों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस की माने तो उन्हें प्लांट संचालको की जानकारी नहीं है ऐसे में जानकारी मिलने के बाद संचालक पर कार्यवाही की जाएगी।

जानकारीअनुसार सार्थक टीएमटी इस्पात के संचालक सचिन गर्ग, चैतन्य अग्रवाल और विजय गर्ग है। सार्थक टीएमटी इस्पात की शुरुआत साल 2017 में हुई थी, कंपनी लोहे के सरिया खिला सहित लोहे के उत्पाद बनाती है। उक्त घटना के बड़ा संचालक गायब है तो लेबर ठेकेदार फरार हो गया है।

लेबर कानूनों का उल्लंघन-

घटना के बाद आई जानकारी में प्लांट प्रबंधन ने सुरक्षा संबंधी और लेबर कानूनों का उल्लंघन किया है। प्लांट प्रबंधन ने नाबालिक युवको को काम पर रखा, उन्हें कोयले से जलती भट्टी में बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के काम में लगाया। मंगलवार सुबह विस्फोट के बाद प्लांट में स्थिति भयावह थी, विस्फोट इतना जबरदस्त था कि 400 मोटर दूर तक गैस चेंबर के टुकड़े बिखर गए। सूत्रों के अनुसार प्लांट को पर्यावरण विभाग से अनुमति नहीं थी उसके बाद भी कोयले से गैस बनाया जा रहा था।

सार्थक इस्पात में हुए हादसे के बाद घटना की जाँच की मांग उठने लगी है। जनता कांग्रेस के प्रदीप साहू ने उद्योग मंत्री कवासी लखमा को ज्ञापन सौप फ़ैक्ट्री का लाइसेंस रद्द करने और जांच की मांग की। प्रदीप साहू ने कहा कि “प्लांट में स्थानीय नाबालिक लड़को से मजदूरी कराई गई, घायल मजदूरों का उचित ईलाज भी नहीं कराया जा रहा है। प्लांट प्रबंधन की लापरवाही से घटित घटना के लिए संचालक जिम्मेदार है।”

 

पुलिस ने जिसे बताया बालिग वह नाबालिग निकला, तीन की स्थिति गंभीर.. बढ़ सकती है मृतकों की संख्या,, प्लांट संचालक गायब

About the author

THEINDIPENDENT.COM

Add Comment

Click here to post a comment

-Ad-

Follow Me

Advertisement

-Ad-

Exclusive News

-Ad-

error: Content is protected !!