देश बड़ी खबर

पीएम केयर फंड की नहीं मिलेगी जानकारी, जानकारी दबाने में जुटी मोदी सरकार! पीएमओ ने आरटीआई में जानकारी देने से किया इंकार

नई दिल्ली– कोरोना संक्रमण काल के जिस पीएम केयर फंड में देश विदेशो से लाखो लोगो ने करोडो रुपये दान किये वो सार्वजनिक प्राधिकरण नहीं है। जिसके चलते उसमे दान में मिली रकम और खर्च की जानकारी किसी को नहीं मिलेगी।

पीएम केयर फंड को लेकर कानून की छात्रा ने सुचना के अधिकार से ट्रस्ट डीड, उसके निर्माण और सञ्चालन से जुड़े दस्तावेजों और सरकारी आदेश, अधिसूचना सहित महत्वपूर्ण जानकारी मांगी थी जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय ने देने से मना कर दिया है। पीएमओ ने कहा कि

प्रधानमंत्री केयर फण्ड सार्वजानिक प्राधिकरण नहीं है जिससे उसकी जानकारी नहीं दी जा सकती है।”

कोरोना के दौरान बना फण्ड- केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के दौरान 28 मार्च 2020 प्रधानमंत्री केयर फण्ड का निर्माण किया। जिसके अध्यक्ष खुद पीएम नरेंद्र मोदी, सदस्य रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण है। इस फण्ड के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार शुरुआत सही विपक्ष के निशाने पर रही है।

इससे पूर्व भी पीएम केयर फण्ड बना है जिसमे सत्ता पक्ष के नेताओ के साथ विपक्षी नेताओ को भी शामिल किया गया था पर 28 मार्च को बने पीएम केयर फण्ड में किसी भी विपक्षी नेता को शामिल नहीं किया। जो भ्रष्टाचार के विपस्क के दावों का हवा देता है।

65000 हजार करोड़ का मिला सहयोग– पीएम केयर फण्ड में केंद्र सरकार को देश और विदेश से आम लोगो सहित उद्योगपतियों ने करोडो दान किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम केयर फण्ड को लगभग 65000 करोड़ रुपये दानस्वरूप मिले है।

क्या छुपा रही सरकार– केंद्र सरकार सुचना के अधिकार से जानकारी देने से मना कर दिया है। ऐसे में पारदर्शिता पर बड़ा सवाल उठ रहा है। आरटीआई लगाने वाली छात्रने कहा कि पीएम फण्ड में लोगो से करोडो दान लेने के बाद सरकार इसे सार्वजानिक प्राधिकरण मानने से मना कर रही जबकि लोगो ने इसे सरकार की समझ दान किया है। ऐसे में सरकार क्या छुपाना चाहती है।

जिस तरह से केंद्र सरकार इसकी जानकारी छुपा रही उससे भ्रष्टाचार की आशंका है। इस फण्ड को लेकर इससे पूर्व में दो याचिकाएं भी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई जिसे कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया।

 

 

शर्मनाक: विधानसभा अध्यक्ष की मौजूदगी में हुई थी युवक की मौत… बीजेपी कार्यकर्ताओ और पुलिस के पीटने से हुई युवक की मौत?

About the author

THEINDIPENDENT.COM

Add Comment

Click here to post a comment

-Ad-

Follow Me

Advertisement

-Ad-

Exclusive News

-Ad-

error: Content is protected !!