Exclusive News बड़ी खबर स्वास्थ्य

ब्रेकिंग- वैक्सीन की कीमते तय, देने होंगे पैसे.. छत्तीसगढ़ में सबको निःशुल्क लगेगा वैक्सीन, सीएम की घोषणा

रायपुर ( 21 अप्रैल 2021)  कोरोना में इम्युनिटी बढ़ाने वाली वैक्सीन के पैसे देने होंगे। 1 मई से 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगो को लगने वाले कोरोना वैक्सीन इम्युनिटी बूस्टर वैक्सीन के लिए कंपनियों ने कीमते निर्धारित कर दी है। अब वैक्सीन के लिए राज्य सरकारों को 400 और खुले बाजार में 600 रुपये शुल्क देने होंगे। एक दिन पहले मंगलवार को theindipendent.com ने इस संबंध में सबसे पहले खबरे प्रकाशित किया था।

मुफ्त वैक्सीन के दावे की निकली हवा, अब इंजेक्शन के लिए चुकाने होंगे पैसे.. दो कंपनियों पर निर्भर रहेंगे 29 राज्य!

बुधवार को सीरम इंस्टिट्यूट कंपनी के सीईओ उदार पूनावाला ने बताया कि राज्य सरकारों को 400 रुपये और ओपन मार्किट में 600 रुपये प्रति डोज देने होंगे। ऐसे में आम आदमी पर आर्थिक भार पड़ेगा। उदार पूनावाला ने कहा कि

“कोविशील्ड अन्य विदेशी कंपनियों से बेहद कम कीमतों में वैक्सीन राज्य सरकारों और आम लोगो को देगी। अमेरिकन वैक्सीन का प्रति डोज 1500 रुपये, रसियन वैक्सीन का प्रति डोज 750 रुपये और चीन के वैक्सीन का प्रति डोज 750 रुपये है।”

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण में कोविशील्ड और को-वैक्सीन को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कोरोना संक्रमण में लड़ने में कारगार बताते हुए वैक्सीन लगवाना अनिवार्य किया है। सरकार ने शुरूआती दिनों में इसे मुफ्त में देने का ऐलान किया था, अब इसकी कीमते निर्धारित कर दी है। जिसका सीधा असर आम आदमी और राज्य सरकारों पर पड़ेगा। पहले वैक्सीन के लिए निजी अस्पतालों में दो डोज के लिए 500 रुपये देने होते थे अब 1200 रुपये देना होगा।

छत्तीसगढ़ में निःशुल्क लगेगा वैक्सीन-

छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगो को मुफ्त में वैक्सीन लगेगा, वैक्सीन का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। वैक्सीन की कीमते निर्धारित होने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार लोगो को निशुल्क वैक्सीन के लिए प्रतिबद्ध है, 18 वर्ष के सभी आयु वर्ग सभी वैक्सीन लगवाए।

 

खबरों के बाद हरकत में आया प्रशासन, रसुखदार भतीजे पर निगम ने लगाया पेनाल्टी.. रसूख के आगे बौना प्रशासन!

About the author

THEINDIPENDENT.COM

Add Comment

Click here to post a comment

-Ad-

Follow Me

Advertisement

-Ad-

Exclusive News

-Ad-

error: Content is protected !!